Home » टीकाकरण सत्र पर लापरवाही बरतने पर एएनएम हुई निलंबित
Responsive Ad Your Ad Alt Text

टीकाकरण सत्र पर लापरवाही बरतने पर एएनएम हुई निलंबित

रिपोर्ट कमलेश कुमार स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाज़ीपुर : नियमित टीकाकरण जो स्वास्थ्य विभाग का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। जिसके तहत 0 से 5 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई तरह की रोगों से बचाता है। जिसके लिए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम अलग-अलग केंद्रों पर एएनएम के माध्यम से लगाए जाते हैं। लेकिन बहुत सारे केंद्रों पर एएनएम के द्वारा लापरवाही बढ़ती जा रही है।

ऐसी ही एक लापरवाही डॉ संजय कुमार जिला प्रशिक्षण अधिकारी के द्वारा 30 दिसंबर को भ्रमण के दौरान पाया गया। इसके बाद उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र लिखकर इसकी जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिया और मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने इस मामले पर कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से एएनएम को निलंबित किया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ देश दीपक पाल ने बताया कि 30 दिसंबर को जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजय कुमार ने जिला महिला अस्पताल के टीकाकरण स्थल का निरीक्षण किया। जहां पर उन्होंने कई कमियां पाई। उन कमियों में टीकाकरण स्थल पर कोई भी लॉजिस्टिक नहीं पाया गया।

साथ ही ड्यू लिस्ट के अनुपलब्धता के साथ टीकाकरण सत्र संचालित किया जा रहा था। जिससे टीकाकरण सत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इसके अलावा टीकाकरण के दौरान एक बच्चा जिनकी जन्म तिथि 23 सितंबर 2022 था।

इस बच्चे को एमआर का टीका दिया गया था एवं विटामिन ए सॉल्यूशन मात्र 1 एमएल पिलाया गया था। जबकि उम्र के अनुसार दो एमएल दिया जाना था। ऐसे में इस लापरवाही से बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है।

इसके अलावा कई अन्य तरह के लापरवाही भी देखने को मिला था। इन्हीं लापरवाहियों के मद्देनजर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पूरी जानकारी उपलब्ध कराया था। इस जानकारी को आधार मानते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने तत्काल प्रभाव से बिंदु देवी स्वास्थ्य कार्यकर्ता को निलंबित किया।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text