Home » गाजीपुर : न्यायमूर्ति ने पत्रकारों को दिलाई शपथ
Responsive Ad Your Ad Alt Text

गाजीपुर : न्यायमूर्ति ने पत्रकारों को दिलाई शपथ

रिपोर्ट गुड्डू यादव
स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाजीपुर। गाजीपुर प्रेस क्लब के सम्मान एवं शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन लंका मैदान स्थित मैरेज हाल में बुधवार किया गया। जिसके मुख्य अतिथि उच्च न्यायालय लखनऊ खंडपीठ के न्यायमूर्ति शमीम अहमद थे। कार्यक्रम की शुरुवात माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित करके किया गया। इसके बाद आये मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियो को स्मृति चिन्ह, अंगवस्त्रम व बुके देकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर न्यायमूर्ति शमीम अहमद ने प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों को बधाई देते हुए कहा आधुनिक दुनिया मे लोकतंत का विकास हुआ है। प्रेस का कितना महत्व है वो इस बात से समझा जा सकता है कि अगर किसी शासक के खिलाफ लिखना शुरू कर दे तो पूरी शियसत हिल जाती है। प्रेस किसी भी समाज का प्रेरणा होता है इसलिए शक्तिशाली शाशक भी इसकी महत्ता को नजर अंदाज नही करते है। आज सरकार की जो भी नीतियां है प्रेस के माध्यम से एक आम जन तक बहुत आसानी से पहुँच जाता है। पत्रकार न किसी धर्म न किसी जाति को देखते हैं बस बहुत ही अच्छे ढंग से हर समाचार को कवरेज करते हैं। न्यायमूर्ति शमीम अहमद अपने उद्बोधन के बीच शायरी भी बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि गाजीपुर जिले के लोग देश की सेवा करने में अग्रणी रहते हैं वैसे ही पत्रकारिता के क्षेत्र में भी गाजीपुर का अलग ही पहचान है।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में मौजूद उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री व जमानियां विधायक ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि गाजीपुर की पत्रकारिता बहुत ही शानदार रही है और आज भी है। पत्रकारिता जगत का ही योगदान होता है कि हम अपनी आवाज जन जन तक आसानी से पंहुचा देते हैं। सदर विधायक जय किशन शाहू ने कहा कि प्रेस क्लब ने पत्रकारों के हितों के लिए जो किया वी अभूतपूर्व कार्य है। मोहम्दाबाद विधायक शोएब अंसारी ने कहा कि पत्रकारिता हमेशा समाज को आईना दिखाने का काम करती है। जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि पंकज सिंह चंचल ने कहा कि एक पत्रकार ही है जो बिना किसी लालच के समाज के लोगों की आवाज अखबार के माध्यम से जन जन तक पहुँचाने का काम करता है। नगर अध्यक्ष सरिता अग्रवाल ने कहा कि पत्रकारिता से देश को एक नया आयाम मिलता है।
अंत मे कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे है हथियाराम मठ के महामंडलेश्वर भवानी नंन्दन यति जी महाराज ने संस्कृत का श्लोक पढ़ने के बाद कहा कि यहाँ के पत्रकारों ने साधू सन्तो का सदैव सम्मान किया है। संस्कार, संस्कृति, अध्यात्म व अपने कर्तव्यपरायणता को निभाने वालो के बीच बहुत हो रहना आनंदित करता है। पत्रकार बुद्धिजीवी होते हैं और जब बुद्धजीवी वर्ग जब साधू को पूछता है तो हर वर्ग पूछता है। सिर्फ गाजीपुर ही नही बल्कि पूरे धरातल के पत्रकारों की जगह मेरे दिल मे है। पत्रकार वो कलाकार हैं जो कुम्भकार है जो जब समाचार लिखते हैं तो हर बातों को छान कर उसे अच्छे से परखकर अखबार और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से पेश करते है।
इस मौके राजेश कुशवाहा, शम्मी सिंह, विजय श्रीवास्तव, दुर्गेश श्रीवास्तव, कृष्ण बिहारी राय, बृजभूषण दूबे, संतोष यादव, मुन्नीलाल पाण्डेय, अविनाश राय, विनोद पाण्डेय, बच्चा तिवारी, रणजीत सिंह, मो0 आजम कादरी मोहित श्रीवास्तव शशिकांत शर्मा, एस ए नय्यर आदि ने अपना अपना उद्बोधन दिया। इस मौके शिक्षा, चिकित्सा, पत्रकारिता, समाजसेवा आदि विविध क्षेत्रों में अग्रणी कार्य करने वालो को स्मृति चिन्ह, अंग वस्त्रम व प्रमाणपत्र देकर मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया।
अंत मे मुख्य अतिथि ने प्रेस क्लब के संरक्षण द्वय आशीष कुमार सिंह, मनीष मिश्रा, अध्यक्ष शिवकुमार, उपाध्यक्ष मनीष सिंह, महासचिव कृपा कृष्ण’केके’, सचिव विनीत दुबे, कोषाध्यक्ष संजय कुशवाहा, संस्थापक सदस्यो रविन्द्र श्रीवास्तव, अनिल कुमार, मुकेश उपाध्यक्ष, श्री राम राय, अमितेश सिंह, करुणेंद्र राय सहित सभी सदस्यों को शपथ दिलाई। इसके उपरांत क्लब के सभी सामान्य सदस्यों को भी मुख्य अतिथि द्वारा सामूहिक रूप से शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण के बाद प्रेस क्लब के सभी पदाधिकारियों सहित 107 सदस्यों को प्रेस क्लब के परिचय पत्र, बीमा प्रमाण पत्र दिया गया।
बता दे कि प्रेस क्लब का कार्यक्रम दो सत्रों में चला। पूरे कार्यक्रम का संचालन प्रेस क्लब के महासचिव कृपा कृष्ण’केके’ ने किया। महासचिव ने प्रेस क्लब की उपलब्धियों को भी बताया कि प्रेस क्लब की स्थापना पत्रकारों के हितों के लिए किया गया है। जिसमें प्रेस क्लब ने ऐतिहासिक कार्य करते हुए शपथ ग्रहण से पहले ही अपने सभी 100 से ज्यादा सदस्यों का 10 लाख का निःशुल्क बीमा कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। अंत मे प्रेस क्लब के नव निर्वाचित अध्यक्ष शिवकुमार ने प्रेस क्लब में आये मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि सहित सभी गणमान्य लोगों और पत्रकार साथियों का स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया और कहा कि प्रेस क्लब निरन्त अपने पत्रकार साथियों के हितों के लिए लड़ता रहेगा और साथ हमारा उद्देश्य पत्रकार को आत्मनिर्भर बनाना है। इसके लिए सरकार से पत्रकारों के लिए पेंशन और चिकित्सा के लिए आयुष्मान कार्ड की मांग करेगे जिससे पत्रकारों को आर्थिक रूप से और आकस्मिक चिकित्सा में सहायता मिल सके।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text