Tuesday, May 7, 2024
Homeराष्ट्रीयउत्तर प्रदेशकुशीनगर पुलिस ने किया ठगी के बड़े गिरोह का पर्दाफाश

कुशीनगर पुलिस ने किया ठगी के बड़े गिरोह का पर्दाफाश

विनय कुमार श्रीवास्तव का रिपोर्ट

जनपद कुशीनगर बेरोजगार युवकों को नौकरी के नाम पर ठगने के लिए धंधेबाज रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं। देश में बेरोजगारी का हाल ये है कि युवा ठगी का शिकार भी हो रहे हैं. अधूरी जानकारी की वजह से युवा नौकरी पाने की बजाय अपने बड़ों के जीवनभर की पूंजी खो देते हैं.
ऐसे में कुशीनगर में धवल जायसवाल की पुलिस ने एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है जो सैकड़ों युवकों को नौकरी देने के नाम पर ठगी करता था. इस गैंग ने बेरोजगार युवकों को एयरलाइंस में नौकरी देने का वादा करते थे. पुलिस ने इस मामले में चार शातिर साईबर ठग को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से पीड़ितों के तीन लाख रुपये नगद, दो चार पहिया वाहन, 43 फर्जी मोहर, सात एटीएम कार्ड, बैंक पासबुक, चेक आदि भारी मात्रा में अवैध सामान बरामद किया हैं.
गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि हम लोग फिलिप कैजन प्रईवेट लिमिटेड ट्रेनिग सेण्टर की आड़ में बेरोजगार नवयुवको को एयरपोर्ट में नौकरी दिलाने के नाम पर पर प्रति व्यक्ति लगभग 2.50 लाख रूपये लेते है जिसमें अभियुक्त शमशाद के कालेज जाकीर अली इण्टरमीडिएट कालेज फर्जी ट्रेनिग सेन्टर बनाकर ढोंग करते है। इन लोगो का गिरोह इस फर्जीवाडा के लोगो के साथ धन्धे में मिलकर काम करते है तथा बेरोजगार नवयुवको को एयरपोर्ट में सर्विस दिलाने का झांसा देकर राव एम.आर.आई.एण्ड इमेजिंग सेण्टर डा० के. एम. राव एमडी (आरडी) केजीएमसी छात्र संघ चौराहा कसया रोड गोरखपुर में फर्जी मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाता है ताकि नवयुवको का विश्वास बना रहे इसके एवज में पर कण्डिडेट डाक्टरी कराने के नाम पर प्रति व्यक्ति से 10,000 रूपया फर्जी तरीके से ले लेता है तथा अभियुक्त सतीशचन्द्र पाल ग्राम गुलेलहा के भूतपूर्व प्रधान हैं जो जिले में भिन्न-भिन्न जगहो से बेरोजगार नवयुवको का पता करके तथा उनका ग्रुप बनाकर ओवैदुल्लाह उर्फ जानू पुत्र अमीरुल्लाह निवासी धनौजी खर्द थाना पटहेरवा जनपदकुशीनगर बरामद लैपटाप की सहायता से ऑनलाईन फिलिप काइजेन प्राईवेट लिमिटेड नाम से जो ग्रुप चलाता इस ग्रुप मे हम लोग बेरोजगार नवयुवको को जोडते है तथा सुमन मण्डल व ओबैदुल्लाह उपरोक्त के द्वारा नौकरी के सम्बन्ध में नवयुवको को भ्रमित कर व उकसाकर एयरपोर्ट में नौकरी दिलाने हेतु उकसाते है ये लोग गैंग के अन्य लोग भी इस ग्रुप से जुडे है। इसी ग्रुप में ओबैदुल्लाह और शमशाद और सुमन मण्डल वाईस, एसएमएस से झूठा भरोसा दिलाकर नव युवको को नौकरी के लिए आकर्षित करते है तथा कसया रामकोला स्थित अशरफ अन्सारी पुत्र सहाबुद्दीन अंसारी जिनकी मदीना ज्वैलर्स के बगल में जूते चप्पल की दुकान है के मकान में फर्जी ट्रेनिग का ढोग करते हुए नवयुवको को झूठा झांसा देते है झूठे झांसे से मनोवैज्ञानिक ढंग से उनसे अबैध धन कमाने की नियत से उन्हे पर प्रति कण्डिडेट 2.50 लाख रूपया एक मुश्त जिसमें कुछ पैसा ऑनलाईन ट्रान्जेक्सन व नकद लेकर बरामद लैपटाप व प्रिंटर की सहायता से फोटो एडिटर व कोरल ड्रा साफ्टवेयर की मदद से स्पाईजेट एयरलाइंस, इण्डिगो एयरलाईन्स व एयर इण्डिया के ऑफर लेटर को हैक कर इडिट कर तथा उनको मैनुअलीनिकालकर बरामद फर्जी मुहरो का इस्तेमाल कर तथा एयरलाईन्स के अधिकारियो की मुहर पर मूल फर्जी साईन कर नियुक्त पत्र / आफर लेटर दे देते है। इस एवज में उनसे उपरोक्त 2.50 लाख से तीन लाख तक पैसा ऐठ लेते है। बाद में जब बरोजगार नवयुवको को पता लगता है कि ये कुटरचित दस्तावेज है तो ये लोग उनको जान से मारने की धमकी से डराकर भगा देते है। तथा ट्रेनिंग सेण्टर की जगह को भी बदल देते है।
दरअसल पुलिस अधीक्षक कुशीनगर धवल जायसवाल के निर्देशन, अपर पुलिस अधीक्षक रितेश कुमार सिंह के पर्यवेक्षण व क्षेत्राधिकारी सदर उमेश चन्द्र भट्ट के नेतृत्व में साईबर अपराधों के विरुध्द एवं साईबर अपराध की घटना का अनावरण तथा अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में आज प्रभारी निरीक्षक राज प्रकाश सिंह थाना कोतवाली पडरौना व निरीक्षक मनोज कुमार पंत प्रभारी साईबर सेल व प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार शर्मा थाना खड्डा मय टीम के संयुक्त प्रयास द्वारा भिन्न-भिन्न जगहों से थाना कोतवाली पडरौना जनपद कुशीनगर का सफल अनावरण करते हुए चार शातिर साईबर अपराधी गिरफ्तार व बरामदगी कर आवश्यक विधिक कार्यवाही की जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments