Home » संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सभी विभाग मिलकर कार्य करें,चिकित्सा अधिकारी
Responsive Ad Your Ad Alt Text

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सभी विभाग मिलकर कार्य करें,चिकित्सा अधिकारी

रिपोर्ट कमलेश कुमार

स्वतंत्र पत्रकार विजन
गाजीपुर ।मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ देश दीपक पाल ने एक जुलाई से संचालित संचारी रोग नियंत्रण अभियान की अंतर्विभागीय समीक्षा की। साथ ही सोमवार से शुरू हुये दस्तक अभियान के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागीय अधिकारियों से कहा कि शासन की ओर से दिये गए लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने पर ज़ोर दिया जाए।
सीएमओ ने पंचायती राज व ग्राम्य विकास विभाग से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में झाड़ियों की कटाई, नालियों की सफाई, गंदे पानी व जल जमाव की स्थिति पैदा हो रही है, इसको दूर किया जाए। परिवारों के लिए स्वच्छ जल की व्यवस्था की जाए। स्वच्छ भारत मिशन विभाग से कहा कि परिवार के सभी सदस्य शौचालय का ही प्रयोग करे। शौच के लिए बाहर न जाएँ। इसके लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाए। नगर विकास विभाग से कहा कि शहरी क्षेत्रों की जाम नालियों की सफाई, फोगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव भी शत-प्रतिशत क्षेत्रों में पूरा किया जाए। दस्तक अभियान को लेकर सीएमओ ने विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि अभियान की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाए। ई-कवच पोर्टल पर समस्त अभियान की रिपोर्टिंग की जाए। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सभी विभाग मिलकर कार्य करें। यह अभियान प्रदेश के मुख्यमंत्री का महत्वाकांछी कार्यक्रम है।
सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को इस अभियान का नोडल विभाग बनाया गया है जो विभिन्न विभागों के बीच समन्वय बनाकर वेक्टर व जल जनित रोगों से संबन्धित रोकथाम व नियंत्रण गतिविधियों के लिए कार्य कर रहा है। एसीएमओ व नोडल अधिकारी डॉ जेएन सिंह ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया कि 17 जुलाई से शुरू हुये दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर बुखार, इनफ्लुएंजा लाइक इलनेस (सर्दी, खांसी, जुखाम) लक्षण वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग करें। टीबी, कुष्ठ रोग, फाइलेरिया आदि के संभावित लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर सूची बनाएँ और तत्काल जांच कराएं। पॉज़िटिव आने पर उनका उपचार सुनिश्चित कराएं। विभाग की ओर से गठित की गई सर्विलांस टीम संचारी रोगों की नियमित निगरानी कर रही है। साथ ही इन रोगों से बचाव के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार व व्यवहार परिवर्तन गतिविधियां भी की जा रही हैं। उन्होंने अभियान की प्रतिदिन मॉनिटरिंग, पर्यवेक्षण व रिपोर्टिंग करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देशित किया। अभियान के सफलतापूर्वक संचालन के लिए सभी विभागों को आपस में समन्वय व सामंजस्य स्थापित कर अपने कार्य व दायित्वों को पूरा करने की आवश्यकता है।
जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) मनोज कुमार ने स्वास्थ्य विभाग समेत विभिन्न विभागों की प्रगति के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बैठक मे स्वास्थ्य विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मी मौजूद रहे।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text