Home » मठ का उत्तराधिकारी व,अचल संपत्ति के लिए आपस में भिड़े ईश्वर के पुजारी
Responsive Ad Your Ad Alt Text

मठ का उत्तराधिकारी व,अचल संपत्ति के लिए आपस में भिड़े ईश्वर के पुजारी

स्वतंत्र पत्रकार विज़न
गुड्डू यादव

गाजीपुर। ईश्वर की आराधना का दावा कर लोगों को मोह माया से दूर रहने की सलाह देने वाले खुद ही माया के पीछे भाग रहे हैं। उत्तर प्रदेश में गाजीपुर जिले दिलदारनगर (फतेहपुर) थाना अंतर्गत सैकड़ो वर्ष पुराने एक मठ में उत्तराधिकार को लेकर विवाद शुरू हो गया है। मठ के पास करीब कई एकड़ जमीन व शटर की दुकान है और सारा विवाद इसी जमीन व शटर के मालिकाना हक को लेकर है। साधुओं के आपस में झगड़ा करने से मठ के अस्तित्व पर संकट आ गया है।
मठ दिलदारनगर रेलवे क्रॉसिंग से लगभग एक किलोमीटर फतेहपुर बाबा बलराम दास जी महाराज के नाम से प्रसिद्ध है। कुछ वर्ष पूर्व से मठ में ताला लगा हुआ है। 09 सितंबर 2024 दिन सोमवार को दूर-दूर से आए साधु महात्मा मठ के उत्तराधिकारी बनाने के लिए श्री राम जानकी मंदिर में इकट्ठा हुए फिर कुछ देर बाद दिलदारनगर रेलवे क्रॉसिंग के आगे फतेहपुर मठ में लगे ताले को तोड़ने लगे। भोरिक दास महाराज को जैसे ही जानकारी पहुंची तुरंत मठ के अंदर पहुंचे और आपस में हड़प तड़प होने लगी वाराणसी मणिकर्णिका घाट से आए हुए महामंडलेश्वर संतोष दास जी सातुआ बाबा से लड़ाई होने लगी जिसको लेकर पूरे साधु भोरीक दास महाराज पर टूट पड़े और लात घूसों से पिटाई कर दी। मौके पर आजमगढ़ के क्षेत्रीय BJP अध्यक्ष अपने साइडों के साथ मौजूद रहे मौके पर पहले से पहुंची पुलिस तमाशा देखती रह गई।
मौके पर मीडिया के कैमरे में कैद हो गई इसकी जानकारी होते ही दिलदारनगर थाना अध्यक्ष जमानियां कोतवाल तथा सीओ सेवराई एसडीएम मौके पर पहुंचे।
सूत्रों के अनुसार मठ के 12 सितंबर 73 ई . के स्वर्गीय स्वामी तपस्वी जी के बाद बाबा बलराम दास जी महाराज के आश्रम उनके शिष्य उत्तराधिकारी एवं महंत गिरिराज पुजारी बाबा हरिदास जी महाराज
श्री योगी राज बाबा हरिदास जी महाराज 22 अक्टूबर 2023 स्वर्गीय हरिदास जी महाराज के बाद मंडल के सभी संतो महंतों के द्वारा स्थान मंदिर पर महंत पद श्री महेश्वर दास चेला हरिदास तथा अधिकारी पद पर सियाराम पद की शिष्या आत्मा बैजनाथ सिंह की चादर विधि संपन्न हुई । चादर विधि के पश्चात सभी संत महंतों सेवक संत का वृहद भंडारा किया गया तथा सभी संतो महंतों की भेंट पूजा परंपरा के अनुसार करके स्वागत सत्कार किया गया।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text