Home » बांसी माघ मेले में मची है लूट लूट सके तो लूट अंत समय प्रस्ताव के जब मेला जाए छूट
Responsive Ad Your Ad Alt Text

बांसी माघ मेले में मची है लूट लूट सके तो लूट अंत समय प्रस्ताव के जब मेला जाए छूट

दुर्गेश मूर्तिकार

सिद्धार्थनगर बांसी में राप्ती नदी के तट पर मौनी अमावस्या के पर्व से एक महीने तक के लिए चलने वाले माघ मेला एवं प्रदर्शनी की तैयारियां जोर-जोर से चल रही हैं। माघ मेला के सकुशल संचालन के लिए भी व्यापक बंदोबस्त किए जा रहे हैं। माघ मेला को लेकर नगर पालिका परिषद पूरी तरह से सक्रिय है।
स्वर्गीय पंडित राजेंद्र नाथ त्रिपाठी मुख्तार द्वारा वर्ष 1954 में संस्थापित बांसी माघ मेला एवं प्रदर्शनी की यह 71 वी वर्षगांठ है। माघ मेला एवं प्रदर्शनी का उद्घाटन 8 फरवरी को होगा और यह माघ मेला 10 मार्च तक चलेगा। माघ मेला एवं प्रदर्शनी में बाहर से आने वाले दुकानदारों और शो मैनो के आने का क्रम तेज हो गया है और रात दिन लगातार शो मैन और दुकानदार ट्रक डीसीएम और अन्य साधन से माघ मेले में अपना सामान गिराना शुरू कर दिए है। जिन-जिन दुकानदारों को दुकान आवंटित हो गया है उन लोगों ने अपनी दुकान लगाने का काम भी शुरू कर दिया है। हालांकि जमीन आवंटन में नगर पालिका परिषद के कुछ कर्मचारियों और सभासदों की तरफ से भारी मनमानी की जा रही है और दुकानदार शोषण के शिकार हो रहे हैं नपा द्वारा प्रचार प्रसार के लिए लाखों रुपया खारिज कर दिया जाता है लेकिन इस बार कहीं पर प्रचार प्रचार की व्यवस्था नहीं देखने को मिल रहा है। दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया भी तेजी के साथ की जा रही है। माघ मेला मैदान के दोनों प्रवेश द्वार और मेल प्रवर्तक स्व. पंडित राजेंद्र नाथ त्रिपाठी के साथ ही साथ मेला परिसर के चारों तरफ स्थित मंदिरों पर पेंटिंग का काम तेजी से किया जा रहा है।
बांसी माघ मेला मैदान में मौत कुआं, डांस पार्टी, थियेटर, काला जादू, सभी तरह के झूले, जल नौकायन आदि की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा तमाम दुकाने बाहर से आ रही है जिससे क्रय विक्रय का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा। खजले की दुकान तो बहुत पहले से ही लगी हुई है और शेष दुकान लग रही हैं।
एक माह तक चलने वाले माघ मेला में पुलिस चौकी की स्थापना कर दी गई है। मनोज कुमार श्रीवास्तव को माघ मेला चौकी का प्रभारी बनाया गया है। जनपद के सभी थानों से माघ मेला में पुलिस बल की व्यवस्था की जा रही है, साथ ही साथ फायर सर्विस की व्यवस्था होगी। मैदा में महिला पुलिस कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जा रही है। साथ ही साथ तैराक और जल पुलिस भी मौजूद रहेगी।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text