Saturday, May 18, 2024
HomeUncategorizedगोवंश, पशुओं को नोच रहे कुत्ते

गोवंश, पशुओं को नोच रहे कुत्ते

रिपोर्ट रमेश पटेल
स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाजीपुर/ सुलतानपुर। गौरक्षा का संकल्प लेकर वोट जुटाने वाली भाजपा सरकार में गोवंशों की क्षति हो रही है। हालत यह है कि गोवंश आश्रय स्थल पर ही आवारा कुत्ते चोटिल पशुओं को नोचकर उनका मांस खा रहे हैं। यह दृश्य सोशल मीडिया पर वायरल उस वीडियो में देखा जा रहा है जो गाजीपुर में कासिमाबाद के परजीपाह गाँव में है
मामले को संज्ञान में लेते हुए एसडीएम राजेश प्रसाद चौरसिया ने गौ-आश्रय स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा है कि यह वीडियो यहाँ का नहीं है। जबकि उनके स्थलीय निरीक्षण में तमाम खामियाँ नज़र आई हैं। इसके लिए उन्होंने खंड विकास अधिकारी को मौके पर बुलाकर कड़ी फटकार लगाई है।
वीडियो वायरल होने के बाद मौके पर पहुँचे एसडीएम ने बताया कि यहाँ 358 पशु मौजूद हैं। रजिस्टर में 16 फरवरी के बाद कोई भी डाटा दर्ज नहीं किया गया था, जिसके लिए केयर टेकर पर कार्रवाई की गई है।
गो-आश्रय केंद्र में चार पशु मिले मृत
एसडीएम के अनुसार, गो-आश्रय स्थल में चार पशु मृत मिले हैं। वहीं, सूत्रों ने बताया कि तीन गाय पहले ही मृत हो चुके थे। एक की हालत खराब थी, इसलिए उसे अन्य पशुओं से दूर रख दिया गया था। उसे ही आवारा कुत्तों ने नोंचकर मार डाला।
गाज़ीपुर में कासिमाबाद के परजीपाह गाँव में स्थित गो-आश्रय केंद्र का निरीक्षण करने पहुँचे अधिकारी
मौके पर पहुँचे अधिकारियों ने मृत पशुओं का तत्काल पोस्टमार्टम कराकर उन्हें दफ़न करने का निर्देश दिया है। इसके पहले केंद्र पर साफ-सफाई, पशुओं को कम चारा उपलब्ध होना सहित खान-पान के रखाव को लेकर अधिकारियों ने संचालक को फटकारा है।

खंड विकास अधिकारी ने कम चारा उपलब्ध होने पर एसडीएम व अन्य अधिकारियों से अनुरोध किया है। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा है कि दवाइयों का भी उचित प्रबंध किया जाए। अधिकारियों ने बीडीओ को आश्वस्त किया है।

यूपी की योगी सरकार ने छुट्टा पशुओं की सुरक्षा और खान-पान को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एक भी गोवंश निराश्रित नहीं रहे। देखभाल के लिए सरकार ने जगह-जगह आश्रय केंद्र तो बनाए लेकिन यहाँ चारा-पानी की कमी के कारण गोवंश मृत हो रहे हैं। उन्हें चिकित्सकीय सुविधाएँ भी ठीक से नहीं मिल पा रही हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments