Home » सहकार भारती के पैक्स प्रकोष्ठ का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन कर्नाटक के हुबली में- राजदत्त पांडेय
Responsive Ad Your Ad Alt Text

सहकार भारती के पैक्स प्रकोष्ठ का दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन कर्नाटक के हुबली में- राजदत्त पांडेय

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 9 फ़रवरी को करेंगे अधिवेशन का उद्घाटन

संवाददाता
स्वतंत्र पत्रकार विजन

लखनऊ।
सहकार भारती के पैक्स प्रकोष्ठ के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन कर्नाटक के हुबली में आगामी 9 और 10 फरवरी को किया जा रहा है।
यह जानकारी देते हुए सहकार भारती पैक्स प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजदत्त पाण्डे ने बताया कि सहकार भारती राष्ट्रीय स्तर का एक ऐसा संगठन है जो सहकारी समितियों की समृद्धि, प्रगति और मूल्यवर्धन के लिए योगदान देता है और यह भारत में सहकारी समितियों के विकास और समन्वय के लिए काम करने वाला एक मात्र गैर-सरकारी संगठन है। १९७८ से सहकारी आंदोलन में प्रगति और समृद्धि के लिए सहकार भारती की प्रमुख भूमिका और योगदान है। भारत सरकार के सहकार मंत्रालय का गठन एक ऐतिहासिक प्रयास है।
गौरतलब है कि सहकार भारती सभी प्रकार की सहकारी समितियों के लिए काम कर रही है और इसमें अलग-अलग प्रकोष्ठ जैसे पैक्स, दुग्ध समितियां, महिला, आवास, शहरी बैंक, क्रेडिट, लैम्प्स, सौहार्द, मल्टी स्टेट, मत्स्य पालन, आईटी सेल आदि का गठन किया गया है। उपरोक्त प्रकोष्ठों की समृद्धि के लिए वित्तीय वर्ष में जिला स्तर, राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर पर अनेक सम्मेलन, वर्कशॉप व सेमिनार भारत के विभिन्न स्थानों में आयोजित किए गए हैं। भारत सरकार का सहकारिता मंत्रालय विकास की दृष्टि से प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों को भी महत्व दे रहा है।
सहकार भारती के अखिल भारतीय पैक्स प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक राजदत्त पांडेय ने अधिवेशन के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि सहकार भारती की राष्ट्रीय समिति द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर पैक्स के दो दिवसीय अधिवेशन के आयोजन का निर्णय लिया गया है, जो कर्नाटक के हुबली में आगामी 9 और 10 फ़रवरी 2024 को प्रस्तावित है। इस दो दिवसीय अधिवेशन का उद्घाटन केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस अधिवेशन में भारत के सभी हिस्सों से प्रतिनिधियों को आमन्त्रित किया गया है। इसके साथ ही श्री पांडेय ने बताया कि कार्यक्रम के दोनों दिन सत्र, सम्मेलन, पैनल चर्चा का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में सहकारी समितियों की प्रदर्शनी और स्टॉल भी लगाए जाएंगे ताकि सहकारी समितियां अपनी समितियों का प्रचार प्रसार कर सकें।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text