Home » आंगनबाड़ी केंद्रों पर चलने वाले प्री स्कूल के लिए मिले 100 एजुकेशन किट
Responsive Ad Your Ad Alt Text

आंगनबाड़ी केंद्रों पर चलने वाले प्री स्कूल के लिए मिले 100 एजुकेशन किट

स्वतंत्र पत्रकार विजन रिपोर्ट कमलेश कुमार

ग़ाज़ीपुर आज
उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग जिसके माध्यम से कुपोषण को दूर करने के लिए लगातार कार्य किए जाते हैं। वहीं अब इस विभाग के माध्यम से 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्री स्कूल के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर शिक्षा देने का कार्य भी शुरू किया गया है। जिसके लिए शिक्षा से संबंधित किट की जरूरत होती है। जिसके लिए राज्यपाल महोदया आनंदी बेन पटेल की पहल पर गाजीपुर के विभिन्न बैंकों एवं अन्य संस्थाओं के माध्यम से 100 आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए किट प्राप्त हुआ। जिसका वितरण जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने शहर परियोजना पर एक कार्यक्रम के माध्यम से किया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने बताया कि पिछले दिनों राज्यपाल महोदय का आगमन पूर्वांचल यूनिवर्सिटी जौनपुर में हुआ था । उन्होंने 100 केंद्र जहां पर प्री स्कूल चलाए जाते हैं इसके लिए सीएसआर फंड के माध्यम से एजुकेशन किट उपलब्ध कराए थे। जिसका वितरण आज शहर परियोजना कार्यालय पर एक कार्यक्रम के माध्यम से किया गया। जिसकी मुख्य अतिथि जिला अधिकारी आर्यका अखौरी रहे। उन्होंने आंगनबाड़ियों को अपने हाथों से एजुकेशन किट वितरण किया।

इस दौरान उन्होंने सभी आंगनबाड़ियों को एजुकेशन किट को सुरक्षित रखने और इसका बेहतर प्रयोग कर 6 साल से कम उम्र के बच्चों को प्री शिक्षा के तहत स्वावलंबी बनाने का निर्देश भी दिया। आंगनबाड़ियों ने भी जिला अधिकारी की बातों से सहमति जताते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुरक्षित रखने का भरोसा दिया।

उन्होंने बताया कि जनपद के लिए कुल 100 किट प्राप्त हुए हैं। जिसमें से एक ब्लॉक में 5 -6 किट उन आंगनबाड़ी केंद्रों को दिए जाएंगे जिनका अपना भवन है। और इस किट को देने के बाद जिला स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से सत्यापित भी कराया जाएगा।

बताते चले कि गाजीपुर जनपद में कुल 4127 आंगनबाड़ी केंद्र है। जिन केंद्रों के पास अपने भवन है। वहां पर 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए फ्री स्कूल चलाए जाते हैं। जिसके लिए इस तरह के एजुकेशन किट की जरूरत होती थी । जहां पर पूर्व में विभाग के द्वारा कुछ खरीदारी भी किया गया था । लेकिन अब सीएसआर फंड के माध्यम से इस तरह के किट मिलने से अब आंगनबाड़ी केंद्रों के प्री स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

बता दे की एचडीएफसी बैंक के द्वारा 20, यूनियन बैंक आफ इंडिया के द्वारा 45, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के द्वारा 14, लॉर्ड डिस्टलरी गाजीपुर के द्वारा पांच, सुखबीर एग्रो एनर्जी के द्वारा पांच और पेट्रोलियम कंपनियों के द्वारा कुल 10 किट प्राप्त हुए हैं।

आज के इस कार्यक्रम मे सीडीपीओ अरुण दुबे,सायरा परवीन, समीर सिंह,बिरुमती, मुख्य सेविका तारा सिंह सहित विभिन्न ब्लॉकों की आंगनवाड़ी व अन्य लोग मौजूद रहे।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text