Home » रमवल पंचायत भवन में रखे रखे सुख गए सैकड़ो पौधे जिम्मेदार कौन
Responsive Ad Your Ad Alt Text

रमवल पंचायत भवन में रखे रखे सुख गए सैकड़ो पौधे जिम्मेदार कौन

स्वतंत्र पत्रकार विज़न
गुड्डू यादव

गाजीपुर। रमवल मानव जीवन के लिए पेड़ जरूरी हैं, पौधों की देखभाल बच्चों की तरह करें, यह बातें कई बार आपने पर्यावरण को लेकर आयोजित कार्यक्रमों और गोष्ठियों में सुनीं होंगीं। ये बातें ग्राम पंचायत रमवल विकासखंड रेवतीपुर के प्रधान रूबी खान और सचिव शशि प्रकाश राय के लिए कोई मायने नहीं रखती हैं। ग्राम सभा में वितरण के लिए आए पौधों को प्रधान और सचिव ने आधा अधूरा बात और पौधे को बांटा ही नहीं। करीब दो सौ पौधे पंचायत भवन में ही रखे-रखे सूख गए।
विकास खंड रेवतीपुर की ग्राम सभा रमवल में पौधों का वितरण होना था। बावजूद इसके पौधों का वितरण हीं हुआ। नीम, आम, अमरूद, कदम, अनार,निंबू, जामुन,कटहल, आदि के पौधे लेने के लिए ग्रामीण पंचायत कार्यालय पहुंचे, लेकिन वहां पौधे रखे कमरे में ताला लगा होने के कारण पौधे नहीं मिल सके। लगभग महीने से रखे सैकड़ो पौधे अपनी जगह पर सूख कर बर्बाद हो गए हैं। पौधा वितरण सचिवालय में एक निर्धारित तारीख पर होना था, लेकिन वहां पहुंचने के बाद कोई नहीं मिला। इससे पौधा नहीं मिला ग्रामीणो का कहना है कि पंचायत सचिवालय में पौधे सूख जाने से दुख है, क्योंकि समयानुसार वितरण हो जाता तो ये वातावरण को शुद्ध करते और छाया देते।
पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़-पौधे जरूरी हैं। ये हमें जीवन के लिए आक्सीजन, खाने के लिए फल और गर्मी में छांव देते हैं। धरा को हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधारोपण का संकल्प लेने की जरूरत है।पौधरोपण सबकी जिम्मेदारी है। हम सबको अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए। पर्यावरण स्वच्छ है तभी जीवन स्वस्थ्य है। पौधे जब बड़े होते हैं तो यह हमें फल, फूल व छाया सहित जीवन जीने के लिए आक्सीजन देते हैं।पर्यावरण और जीवन का अटूट संबंध है। पर्यावरण संरक्षण का दायित्व प्रत्येक व्यक्ति का है। हमारे पूर्वजों द्वारा लगाए गए वृक्षों का लाभ हमें मिल रहा है। हमारे आस-पास हरियाली दिख रही है। इस कर्तव्य को पूरा करने का दायित्व प्रत्येक व्यक्ति का है। पर्यावरण को बचाना सबकी जिम्मेदारी है।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text