Home » विकसित भारत संकल्प यात्रा विकास खण्ड सैदपुर के ग्राम ताजपुर मोलना में हुआ सम्पन्न
Responsive Ad Your Ad Alt Text

विकसित भारत संकल्प यात्रा विकास खण्ड सैदपुर के ग्राम ताजपुर मोलना में हुआ सम्पन्न

रिपोर्ट गुड्डू यादव
स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाजीपुर । जनपद में  विकसित भारत संकल्प यात्रा विकास खण्ड सैदपुर के ग्राम ताजपुर मोलना में सम्पन्न हुआ। रवीन्द्र जायसवाल, राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग उ0प्र0 ने दीप प्रज्ज्वलित एवं मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया । कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग के छात्राओं द्वारा स्वागत गीत एवं सास्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गयी। मंत्री ने ताजपुर मोलना के ग्रामवासियो को सम्बोधित करते हुए कहा नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद बिना किसी भेदभाव के समाज के हर वर्ग के व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने का संकल्प लिया। उन्होने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के माध्यम से जिन लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिला है, उनके साथ संवाद और जिन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया है, उनका रजिस्ट्रेशन करके, उन्हें भी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। इस यात्रा मे प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय, हर घर गरीब परिवार को उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन, हर घर में एल0ई0डी0 बल्ब के माध्यम से कार्बन उत्सर्जन में कमी के साथ-साथ सस्ती बिजली उपलब्ध कराने, आयुष्मान भारत योजना, हर घर नल योजना, मातृ वंदना योजना, बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं आदि अनेक कार्यक्रमों को एक साथ जोड़ा गया है। पूरे देश में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के कार्यक्रम चल रहे है। हम सभी को मिलकर प्रधानमंत्री के संकल्पों को आगे बढ़ाने का कार्य करना होगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाकर सभी शोषित, गरीब तथा वंचित जन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाकर, उनके जीवन में परिवर्तन लाने तथा वर्ष 2047 तक भारत को दुनिया की एक बड़ी शक्ति के रूप में स्थापित करने में अपना योगदान देना होगा। मंत्री ने विकास खण्ड सैदपुर के ग्राम पंचायत ताजपुर मोलना के पंचायत भवन निर्माण, सामुदायिक शैचालय निर्माण, ताजपुर मोलना में राजेन्द्र के खेत से रामकिशुन के घर तक इण्टरलाकिंग कार्य, ग्राम पंचायत डहरा खुर्द के सामुदायिक शौचालय निर्माण, पंचायत भवन निर्माण, ग्राम पंचायत डहरा कला के पंचायत भवन का निर्माण, ग्राम पंचायत भद्रसेन के पंचायत भवन का निर्माण, ग्राम पंचायत रमरेपुर के सामुदायिक शौचालय निर्माण, पंचायत भवन निर्माण, ग्राम पंचायत औडिहार कला के पंचायत भवन निर्माण कार्य की परियोजनाओं का फीता काटकर लोकार्पण किया। कार्यक्रम मे शौचालय, आयुष्मान एवं प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित पात्रो को प्रमाण पत्र का वितरण किया गया तथा आवास पात्र लाभार्थियों को आवास की चाभी का भी वितरण किया गया । इस दौरान मंत्री द्वारा  महिलाओ की गोदभराई एवं अन्न प्रासन भी कराया । कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओ का स्टाल लगाया गया था जिसका अवलोकन मंत्री ने किया। कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने उपस्थित लोगो को पंच प्रण की शपथ दिलायी।
जिलाधिकारी ने उपस्थित  ग्रामवासियों को सरकार की विभिन्न  योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए कहॉ जो भी व्यक्ति पात्र हो वह अपना पंजीकरण अवश्य करा ले। उन्होने कहा कि भारत में विकास के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा मे सारी योजनाओ को गॉव-गॉव मे पहुचाना तथा 2047 तक देश को विकसीत बनाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है।
 विभागीय अधिकारियों द्वारा अपनी- अपनी विभागीय योजनाओ के बारे मे उपस्थित लोगो को विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह , भजपा अध्यक्ष सुनिल सिंह, पुलिस अधिक्षक ओमवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य, जिला विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान ताजपुर मोलना एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण/कर्मचारी, पात्र लाभार्थी एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text