Sunday, May 12, 2024
HomeUncategorizedजिला निर्वाचन अधिकारी ने  राजकीय महिला महाविद्यालय छात्राओ को मतदाता जागरूकता के...

जिला निर्वाचन अधिकारी ने  राजकीय महिला महाविद्यालय छात्राओ को मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में दिलाई शपथ

रिपोर्ट गुड्डू यादव
स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाजीपुर -भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 27 अक्टूबर, 2023 से 09 दिसम्बर, 2023 तक चलने वाले लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षित कार्यक्रम का शुभारम्भ राजकीय महिला महाविद्यालय गाजीपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी ने मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्ज्वलित एवं फीता काटकर किया। इस अवसर पर उन्होने वहां उपस्थित  छात्राओ को मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में शपथ दिलायी तथा 18 वर्ष एवं उससे उपर के मतदाताओ मे मतदाता रजिस्ट्रेशन फार्म का वितरण किया।  
जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारा देश एक लोक तंन्त्रात्मक देश है यहा प्रत्येक 05 वर्ष में चुनाव होते है। मतदान प्रत्येक व्यक्ति का मूल अधिकार है। मतदान से ही एक विकसित एंव मजबूत  राष्ट्र का निर्माण होता है। हम सब का दायित्व है कि अपने-अपने मतो का शत-प्रतिशत उपयोग करते हुए एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाये तथा अपने परिवार, पास -पडोस, गॉव , मुहल्ला में भी लोगो को मतदान हेतु प्रेरित  करे।
उन्होने कहा कि जनपद में 27 अक्टूबर, 2023 से 09 दिसम्बर, 2023 तक यह अभियान चलेगा। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण  कार्यक्रम में  मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों से जोडे व हटाये जायेगे । उन्होंने बताया कि यदि किसी मतदाता के नाम या अन्य किसी विवरण में संशोधन की आवश्यकता है तो अपना संशोधन भी करा सकते हैं एवं जो मतदाता एक ही विधानसभा क्षेत्र में एक मतदेय स्थल से किसी अन्य मतदेय स्थल पर शिफ्ट हो गए हैं, ऐसे मतदाता भी आयोजित होने वाले शिविरों का लाभ उठाते हुए अपना नाम स्थानांतरित करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि नाम सम्मिलित कराने के लिए फॉर्म 6, प्रवासी भारतीयों के लिए फॉर्म 6 क, मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फॉर्म 7, नाम या अन्य किसी विवरण में संशोधन कराने के लिए फॉर्म 8 एवं एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदेय स्थल से दूसरे मतदेय स्थल पर नाम स्थानांतरित कराने के लिए फार्म 8 क भरते हुए संचालित विशेष अभियान का लाभ उठा सकते हैं । उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि प्ले स्टोर के माध्यम से अपने अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप्प डाउनलोड करके अपने घर, कार्यालय से ही ऑनलाइन फॉर्म भरकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए विशेष अभियान तिथियों में अपने-अपने मतदान केंद्रों/स्थलों पर उपस्थित होकर बीएलओ अथवा पदाभिहित अधिकारियों के पास अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं । उन्होने बताया कि  1 जनवरी 2024 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 27 अक्टूबर, 2023 से 09 दिसम्बर, 2023 तक कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण/विशेष अभियान के तहत आगामी 04 नवंबर, 2023 दिन शनिवार, 05 नवम्बर, 2023 दिन रविवार, 25 नवम्बर, 2023 दिन शनिवार, 26 नवम्बर, 2023 दिन रविवार, 02 दिसम्बर, 2023 दिन शनिवार एवं 03 दिसम्बर, 2023 दिन रविवार को दावे और आपत्तियां प्राप्त करने के लिए सभी मतदान केंद्रों/स्थलों पर विशेष अभियान आयोजित कराए जाएंगे। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर, डिप्टी कलेक्टर, प्रभारी प्रधानाचार्य महिला पी जी कालेज, एंव अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments