Thursday, May 2, 2024
Homeराष्ट्रीयउत्तर प्रदेशजिलाधिकारी  आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल का  विकास खण्ड  बिरनो...

जिलाधिकारी  आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल का  विकास खण्ड  बिरनो के ग्राम डाड़ी खुर्द मे किया गया आयोजन।

रिपोर्ट कमलेश कुमार स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाजीपुर । जिलाधिकारी  आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल का आयोजन  विकास खण्ड  बिरनो के ग्राम डाड़ी खुर्द मे किया गया। सचिव ग्राम डाड़ी खुर्द मनोज यादव के कार्य मे लापरवाही एवं ग्रामीणो द्वारा शिकायत किये जाने पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित का वेतन रोकते हुए निलंम्बन की कार्यवाही का निर्देश दिया तथा तीन माह से राशन न उठाने के कारण आपूर्ती विभाग द्वारा सम्बंधित महिला का राशन कार्ड से नाम काटे जाने एंव गॉव के ही आशा संगनी एवं ए0एन0एम के कार्य संतोष जनक न पाये जाने पर स्पष्टिकरण का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होेने प्राथमिक विद्यालय गंन्नापुर में कक्षो में टाइल्स लगाने ,जितने भी सामुदायिक शौचालय बने उसे क्रियाशील करते हुए उसमे साफ-सफाई का निर्देश दिया।
चौपाल में ज़िलाधिकारी ने व्यक्तिगत शौचालय ,आवास, हैंड पम्प, वृद्धापेंशन,दिव्यांगजन पेंशन, विधवा पेंशन, राशन वितरण, के सम्बंध में जानकारी ली एवं प्रत्येक पात्रों को योजना का लाभ दिये जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बच्चों के टिकाकारण एवम ई कवच पोर्टल पर फीडिंग एवं  दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। पेंशन के  छुटे हुए लाभार्थी को तत्काल लाभ दिलाने का निर्देश दिया। उन्होनें कहा कि कोटेदार फ़ूड सेफ्टी से सम्बंधित सारी नियमो का पालन करते हुए साफ सफाई का ध्यान रखेगे। उन्होने ग्राम में छूटे पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड बनाये जाने एवं छुटे हुए नामों को बढ़ाने का निर्देश दिया। उन्होंने बी सी सखी से गाव में किये गए कार्याे की जानकारी ली तथा  गांव के ऐसे  बूढ़े बुजुर्ग जो बैंक तक  नही जा सकते, उनकी बैंकिंग सेवा में सहयोग हेतु बी सी सखी को निर्देश देते हुए  गॉव में स्वयं सहायता समूहों की संख्या बढ़ाने को कहा।
ग्राम चौपाल में सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचने का सत्यापन किया गया। ग्राम वासियों को खुली बैठक में सरकार द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं की भी जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए पेंशन योजना का लाभ दिलाये जाने के संबंध में निर्देशित किया । उन्होने अधिकारियों को निराश्रित, विधवा एवं वृद्धावस्था पेंशन के पात्र लाभार्थियों का चयन करते हुए पेंशन का लाभ दिये जाने का निर्देश दियां। चौपाल मे प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को अध्यापकों द्वारा दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता/स्तर के संबंध में भी खुली चौपाल के दौरान ग्राम वासियों से सत्यापन किया। उन्होंने ग्रामीणों से भी अपील की कि अपने बच्चों का नामांकन विद्यालय में करायें। बैठक में हैंडपंप रिबोर, छात्रवृत्ति, मनरेगा आदि कार्याे के बारे में भी सत्यापन किया गया। व्यक्तिगत शौचालय के पात्र लाभार्थियों का आनलाईन आवेदन कराने का निर्देश सम्बन्धित अघिकारियों को दिया।  बाल विकास की समीक्षा के दौरान गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण तथा पुष्टाहार वितरण तथा कोटेदार द्वारा समय से राशन बाटने एवं विजली की उपलव्धता के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने क्रमशः आम व पीपल का पौधरोपण किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य, उपजिलाधिकारी सदर , जिला विकास अधिकारी,डी0सी0 मनरेगा, जिला पूर्ति अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी खण्ड विकास अधिकारी विरनो, समाज कल्याण अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, अधिकारी,,एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments