Monday, April 29, 2024
HomeUncategorized      प्रधानमंत्री ने लाईव प्रसारण के माध्यम से 41 हजार...

      प्रधानमंत्री ने लाईव प्रसारण के माध्यम से 41 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओ की सौगात दी

     गुड्डू यादव
स्वतंत्र पत्रकार विजन                           

गाजीपुर । आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाईव प्रसारण के माध्यम से 41 हजार करोड़ की रेल परियोजनाओ की सौगात दी। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 554 रेलवे स्टेशनों के पूनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज अंडर पास का शिलान्यास/उद्घाटन का राष्ट्र को समर्पण किया गया। इसी क्रम में मंत्री श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय विभाग उत्तर प्रदेश अनिल राजभर ने  जनपद गाजीपुर में 20 करोड़ की लागत से पांच ओवर ब्रिज अंडर पास जिसमें शेखपुर औड़िहार, औड़िहार, जलालाबाद, खालिसपुर और रघुवरगंज मे रेलवे अंडरपास का निर्माण का लोकार्पण तथा 16.63 करोड़ की लागत से जनपद गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन के सुदृढ़ीकरण एवं यात्री सुविधाओं के विकास की योजना का शिलान्यास किया गया है। इसके अतिरिक्त औड़िहार एवं दुल्लहपुर रेलवे स्टेशन पर लाइव प्रसारण देखा गया।
मुख्य अतिथि मंत्री श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय विभाग उत्तर प्रदेश  अनिल राजभर, विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल, जिला पंचायत अध्यक्षत सपना सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सरिता अग्रवाल, जिलाध्यक्ष भाजपा सुनील सिंह एवं अन्य पार्टी पदाधिकारियों एवं आमजन, अन्य पार्टी के नेतागण, प्रबुद्ध नागरिको ने कार्यक्रम स्थल स्टेशन परिसर पर प्रधानमंत्री के सम्बोधन को एल ई डी के माध्यम से देखा व सुना।
मुख्य अतिथि मंत्री अनिल राजभर ने अपना सम्बोधन व्यक्त करते हुए कहा कि 41 हजार करोड़ की परियोजना आज चरितार्थ हो रही है । शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण भारतीय रेल द्वारा अपने रेलमार्गों को सुरक्षित और संरक्षित करने के उद्देश्य से लेवल क्रॉसिंगों का उन्मूलन किया जा रहा है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के 267 रोड ओवर ब्रिज एवं अंडरपास का शिलान्यास/उद्घाटन/राष्ट्र को समर्पण किया जा रहा है। भारतीय रेल के इस सराहनीय प्रयास से भारतीय रेल के संचालन में समयपालनता के सुधार के साथ-साथ ही ट्रेनों की संरक्षा एवं सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा तथा आवागमन की सुविधा को बेहतर करने में सहायता मिलेगी। ज्ञात हो कि लेवल क्रॉसिंगों पर होने वाली दुर्घटनाएं भारतीय रेल में एक समस्या का कारक रही हैं। अब लेवल क्रॉसिंगों के उन्मूलन के लिए बन रहे इन रोड ओवर ब्रिजों एवं अंडरपासों से रेल परिचालन और मानव जीवन दोनों को लाभ मिलेगा। भारतीय रेल ने वर्ष 2019 में ही मानव रहित समपार समाप्त कर दिए थे। अब क्रमिक रूप से धीरे-धीरे फाटक वाले समपार भी समाप्त किये जा रहे हैं और इस वृहद प्रयास की दिशा में यह कार्यक्रम एक बहुत बड़ा कदम है।
नए भारत के नए स्टेशन आज भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी इकॉनमी है और प्रधानमंत्री
नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास जैसी नीतियों से अगले कुछ वर्षों में विश्व की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। विकासशील देश से विकसित राष्ट्र की पंक्ति की ओर बढ़ते नए भारत की रेल, प्रगति के इस सफ़र की हमसफ़र है। आधुनिक टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा भारतीय रेल यात्री सुविधा को नए भारत की आकांक्षाओं के अनुरूप बनाने की ओर तत्पर है। इसी क्रम में सरकार द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना लागू की गई है। यह योजना देश के स्टेशनों को बदलते भारत की बदलती तस्वीर के अनुरूप बनाएगी और क्षेत्रीय समृद्धि के हस्ताक्षर के रूप में विकसित करेगी। योजना के बेहतर करेगी। माध्यम से भारतीय रेल स्टेशनों के नवीनीकरण के साथ पुरानी सुविधाओं को भी और उत्तर प्रदेश के 74 स्टेशनों को विकसित करने के कार्य के शुभारंभ के उद्देश्य से शिलान्यास किया जा रहा है। इसके अंतर्गत उत्तर रेलवे के 31, पूर्वाेत्तर रेलवे के 25 एवं उत्तर मध्य रेलवे के 18 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। स्टेशन का प्रस्तावित विकास कार्य 7वे अवधारणा पर आधारित है, जिसमें  सिटी सेंटर का निर्माण, कंजेशन फ्री स्टेशन अर्थात अलग आगमन और प्रस्थान, लिफ्ट, एस्केलेटर, अन्य यात्री सुविधाओं की उपलब्धता,  मौजूदा प्रकृति और स्वरूप का संरक्षण, स्वच्छता, संचार सुविधाएं और, परिवहन के अन्य साधनों के साथ संयुक्त विकास शामिल हैं। योजना के अंतर्गत स्टेशन तक पहुँचने का मार्ग, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट एवं एस्केलेटर जैसी आवश्यक सुविधाओं में सुधार, दिव्यांगजनों के अनुकूल, बेहतर स्वच्छता, निःशुल्क वाई-फाई, श्एक स्टेशन एक उत्पादश् के लिए कियोस्क के माध्यम से स्थानीय उत्पादों एवं क्राफ्ट्समेन को प्रोत्साहन, बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, पार्किंग, लैंडस्केपिंग आदि जैसी सुविधाओं को आधुनिक मापदंडों के अनुसार विकसित किया जाएगा। स्टेशनों के रिडेवलपमेंट में प्रवेश पोर्च, हाई लेवल प्लेटफॉर्म, प्लेटफार्म के ऊपर कवर शेड, बेहतर फसाड और एस्केलेटर/लिफ्ट, वेटिंग हॉल तथा स्टेशन की अंदरूनी दीवारों की क्षेत्रीय कला एवं रूचि के अनुसार साज-सज्जा, पर्याप्त संख्या में साफ-सुथरे शौचालय, शानदार फर्नीचर, 12 मीटर चौड़े सेंट्रल फुट ओवर ब्रिज के निर्माण जैसे कार्य भी आवश्यकता और उपयोगिता के अनुसार कराये जाएंगे। उत्तर प्रदेश में अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकसित 74 स्टेशन यात्री सुख-सुविधा को नया आयाम देने के साथ-साथ व्यापारिक, वाणिज्यिक और स्थानीय हस्तशिल्प के लिए vibrant ecosystem  निर्मित करेंगे, रोजगार के अवसर बनाएंगे और क्षेत्रीय समृद्धि को नई उड़ान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
उन्हाने मंच पर आसीन विशिष्ट अतिथियों को अभिवादन करते हुए कहा कि गाजीपुर में इस धरती पर भारत सरकार का रेल विभाग वृहद परिककल्पना को सार्थक करने का कार्य किया है। इसके लिए उन्होने गाजीपुर के सभी सम्मानित लोगो को शुभकामना दी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री ने जो अमृत स्टेशन बनाया है उसका अमृत काल के इस काल खण्ड में लोकापर्ण हो रहा है। आज भारत की रेल दुनिया का मुकाबला कर रही है। मात्र 10 वर्ष में प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से भारत में रेल ने एक नई उचाई को छूने का काम किया है। आज भारत में कई तरह की स्पीड ट्रेने भी चलाई जा रही है। ज्ञातव्य है कि उ0प्र0 की धरती पर प्रधानमंत्री के आशिर्वाद से सरकार ने एक ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी किया और इन्वेस्टर समिट में प्रदेश भर में उ0 प्र0 सरकार को साढे़ सैतीस लाख करोड निवेश प्रस्ताव मिला जिसमें 10 लाख करोड़ की परियोजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया है। बहुत जल्द ही रेल कम रोड बृज लोकापर्ण प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा। जब मोदी का सपना साकार होगा, 2047 मे जब भारत एक विकसित राष्ट्र बनेगा तो हमारे स्टेशन कैसे होगे, हमारा रेल विभाग कैसा होगा, हमे कैसी सुविधा मिलेगी, इन सभी को आज विभिन्न विद्यालयों के छात्र- छात्राओं द्वारा चित्र के माध्यम से उतारने का काम किया है। जिसके लिए आज उन्हे सम्मानित भी किया गया है। मै उनका अभिनन्दन करता हुॅ। उन्होने सभी उपस्थित नौजवानों, मॉ बहने से निवेदन किया कि यह पूर्वांचल की धरती है, हमने वह जमाना भी देखा है यहा गुण्डा माफिया छाती पर चढ़कर नंगा नाच किया करते थे लेकिन 10 लाख करोड़ तक की निवेश प्रस्ताव को जब पूज्य योगी की सरकार ने इसे धरातल पर उतारा तो अकेले पूर्वांचल में टोटल निवेश का 29 प्रतिशत निवेश हो रहा है। जिसमे सबसे ज्यादे गाजीपुर युवाओं के सपनो को साकार  करने, किसानो को आत्म निर्भर बनाने, उ0प्र0 और देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रदेश सरकार रात दिन तपस्या कर रही है। आज देश के अन्दर उ0प्र0 एक उद्यम प्रदेश बन रहा है। इस दौरान मंत्री ने विभिन्न विद्यालयोे में साह फैज पब्लिक स्कूल, गौरीशंकर पब्लिक स्कूल, रामराजी बालिका इंटर कालेज, माउन्ट लिटेरा जी स्कुल, लूदर्श कान्वेन्ट बालिका इन्टर कालेज एवं सेन्ट मेरी स्कूल के छात्र-छात्राओ को निबन्ध, वाद विवाद, कला प्रतियोगिताओ मे प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओ को 105 बच्चो को मेडल एवं 489 बच्चो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0, उपजिलाधिकारी सदर, डिप्टी कलेक्टर उपजिलाधिकारी, रेलवे विभाग के अधिकारीगण, एस.डी.ई आतिस कुमार श्रीवास्तव,सदस्य कृष्ण बिहारी राय, अभिनव सिन्हा, ब्लाक प्रमुख राजन सिंह, जिला मीडिया प्रभारी शशिकान्त शर्मा, विनोद अग्रवाल, प्रवीण सिंह, परीक्षित सिंह, रमेश सिंह पप्पू,अखिलेश सिंह, शैलेश राम, विनोद अग्रवाल, राजेश राजभर, अविनाश सिंह, योगेश सिंह, नीतीश दूबे, गुलाम कादिर राइनी,डा प्रदीप पाठक, शशिपाल सिंह, सुनिल गुप्ता, साधना राय,किरन सिंह सहित आदि अन्य लोग उपस्थित थे।
 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments