Home » डॉयट मेंटर ने संविलियन विद्यालय लुधौरी सहित चार स्कूलों का किया निरीक्षण
Responsive Ad Your Ad Alt Text

डॉयट मेंटर ने संविलियन विद्यालय लुधौरी सहित चार स्कूलों का किया निरीक्षण

विमल मिश्रा
स्वतंत्र पत्रकार विजन

लखीमपुर खीरी ।
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान लखीमपुर के मेंटर अतुल कुमार मिश्र ने संविलियन विद्यालय लुधौरी का सघन निरीक्षण किया।इस दौरान उन्होंने प्रत्येक कक्षा में जाकर विद्यार्थियों की अंतर्निहित मानसिक योग्यता का परीक्षण भी किया ।
डॉयट मेंटर अतुल मिश्रा ने विकास क्षेत्र निघासन के संविलियन विद्यालय लुधौरी का दोपहर बाद सघन निरीक्षण किया।सबसे पहले विद्यालय स्टाफ की उपस्थिति एवं व्यवस्थापन संबंधी जानकारी लेने के उपरांत कक्षा तीन के निपुण बच्चों से अनुच्छेद पढ़वाया और हासिल वाले जोड़ घटाव के सवाल हल करवाए।बच्चों ने बेझिझक होकर सवालों के सही जवाब दिये।इसके बाद डायट मेंटर ने कक्षा आठ में जाकर विद्यार्थियों से यौगिक और मिश्रण की परिभाषा पूछी।श्री मिश्र ने कहा कि दो या दो से अधिक पदार्थों को निश्चित अनुपात में मिलाकर रासायनिक क्रिया कराने पर यौगिक का निर्माण होता है जैसे पानी जबकि दो या दो से अधिक पदार्थों को किसी भी अनुपात में मिलाने से मिश्रण बनता है । इस दौरान उन्होंने सहायक अध्यापक विकास भारती से आठवीं कक्षा में शिक्षण कार्य भी करवाया। इसी प्रकार उन्होंने कक्षा छह के बच्चों से भी पाठ्यक्रम के अनुसार सवाल जवाब किया।निरीक्षण के उपरांत उन्होंने सभी अध्यापकों से निर्धारित समयावधि के भीतर निपुण लक्ष्य हासिल करने के लिए जी जान से जुट जाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए इससे पूर्व डॉयट उनके द्वारा प्राथमिक विद्यालय चूरा टांडा , पुरैना तथा सेमरा पुरवा का भी निरीक्षण किया गया ।
इस दौरान प्रधानाध्यापक हरिनाम प्रसाद,सहायक अध्यापक विकास भारती , अरुण गुप्ता , सहायक अध्यापिका महेलिका रानी यादव , अनुदेशिक सीमा यादव , शिक्षामित्र रीतू सिंह तथा संजीव कुमार श्रीवास्तव आदि स्टाफ के लोग उपस्थित रहे ।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text