Home » गोपीनाथ पीजी महाविद्यालय कासिमाबाद के प्रधानाचार्य सुधा त्रिपाठी ने छात्रों को पंच प्रण के बारे में समझाते हुए दिलाई शपथ
Responsive Ad Your Ad Alt Text

गोपीनाथ पीजी महाविद्यालय कासिमाबाद के प्रधानाचार्य सुधा त्रिपाठी ने छात्रों को पंच प्रण के बारे में समझाते हुए दिलाई शपथ

रिपोर्ट गुड्डू यादव
स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाजीपुर।  गाजीपुर/आजमगढ़। केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, आजमगढ़ के द्वारा जनपद गाजीपुर के कासिमाबाद में स्थित गोपीनाथ पीजी महाविद्यालय में आयोजित दो दिवसीय समेकित जनसंपर्क कार्यक्रम “मेरी माटी, मेरा देश” का शुभारम्भ करते हुए महाविद्यालय की प्रधानाचार्या सुधा त्रिपाठी  ने कहा, कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम से युवा पीढ़ी में देशप्रेम के प्रति नई चेतना जागृत हुई है। वर्तमान में हमारे देश की सबसे बड़ी ताकत युवा वर्ग है। इस अभियान ने युवा वर्ग में देश की माटी का महत्व, स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को समझने का एक अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि देश भर में मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम पूरे हर्षाेल्लास के साथ मनाया जा रहा है।  
बाल विकास परियोजना अधिकारी राजेश कुमार ने छात्रों से कहा कि 2047 तक भारत को विकसित देश बनाना है इसकी सबसे बड़ी जिम्मेदारी युवा वर्ग की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी ऐसा आचरण करें कि उनके विद्यालय और परिवार दोनों का नाम रोशन हो। केंद्रीय संचार ब्यूरो के द्वारा लगायी गयी चित्र प्रदर्शनी को बहुत ही जानकारीप्रद बताया। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के साथ ही ऐतिहासिक घटनाओ की जानकारी प्रदान कर रही है। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को पंच प्रण की प्रतिज्ञा भी दिलायी।      
यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया कासिमाबाद के शाखा प्रबंधक संजय कुमार ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में लगी चित्र प्रदर्शनी विद्यार्थियों के लिए ज्ञानवर्धक व उपयोगी है। मेरी माटी मेरा देश अभियान उन महापुरुषों को समर्पित है जिन्होंने देश को आजादी दिलाने में अपने प्राणों की आहुति दी। माननीय प्रधानमंत्री जी ने इसे एक राष्ट्रीय पर्व के रूप में पूरे देश में मनाने के लिए निर्देशित किया है। कार्यक्रम में पधारे ग्राम देवली के ग्राम प्रधान हीरामणि चौहान ने कहा कि मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम से मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन करने का जन जन को एक सुनहरा अवसर मिला है और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार वालों का आत्मसम्मान बढ़ा है।
क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी तारिक अजीज ने कार्यक्रम के आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डाला और कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को स्मृति चिह्न, अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में झंडारोहण, राष्ट्रगान के बाद अतिथियों द्वारा वसुधा वंदन के तहत वृक्षारोपण भी किया गया। कार्यक्रम के दौरान “मेरी माटी, मेरा देश” पर विभाग के  द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता संचालित की गयी तथा 20 विजयी प्रतिभागियों को विभाग की ओर से अतिथियों द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया एवं समन्वित बाल विकास सेवा द्वारा स्टाल लगाकर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण संदेश दिया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी  बीडीओ अरुण कुमार, सहायक विकास अधिकारी पंचायत धनंजय यादव, ग्राम विकास अधिकारी धनंजय कुमार, ग्राम विकास अधिकारी रितेश राय, महाविद्यालय के समस्त शिक्षक सहित कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text