Home » विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर गोष्ठी का हुआ आयोजन ,मौन जुलूस भी निकाला गया
Responsive Ad Your Ad Alt Text

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर गोष्ठी का हुआ आयोजन ,मौन जुलूस भी निकाला गया

स्वतंत्र पत्रकार विजन
रिपोर्टर मुकेश सिंह

बलिया। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत सोमवार को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन टाऊन हाल में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु , सांसद रविन्द्र कुशवाहा, राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, विधायक केतकी सिंह, जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, उपेन्द्र तिवारी ने भी प्रतिभाग

किया। इसके बाद मौन जुलूस भी निकाला गया।जो टाउन हाल से होकर शहीद चौक तक गया ।वहां मौन धारण कर बैठा भी गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने आजादी के दौरान कुर्बान हुए वीरों व स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए आजादी के अमृत महोत्सव पर इस विभाजन विभीषिका दिवस को मनाने के लिए प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा कि यह आजादी ऐसे ही नहीं मिली है। इसके लिए लाखों लोगों ने बलिदान दिया है। इसलिए उस आजादी का महत्व समझते हुए उसे अक्षुण्य बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है।
सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने भारत के उस विभाजन विभीषिका के दौर को याद कर करते हुए बलिदानियों को नमन किया। उन्होंने कहा कि जिस देश का समाज अपना अतीत नहीं जानता, समाज सोया हुआ माना जाता है। इस दौरान उन्होंने बंगाल विभाजन और स्वदेशी आंदोलन का भी जिक्र किया। बलिया के क्रांतिकारियों का गौरवशाली इतिहास को याद करते हुए 1942 की ऐतिहासिक कहानी बताया। उन्होंने कहा कि बलिया में शहीदों के जितने अनाम शहीद हैं, उनको भी चिन्हित कर स्मारक बनवाने की पहल हो।
राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने सभा में आए स्वतंत्रता सेनानी और विस्थापित परिवार के लोगों का आभार जताया और अंगवस्त्र से सम्मानित भी किया और विभाजन विभीषिका दिवस के मार्मिक व्यथा पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इस तरह का भयानक विस्थापन हमारे देश के साथ हुआ यह विस्थापितों के लिए अत्यंत निराशाजनक है और पूरी मानवता को शर्मसार करने वाली है। विधायक केतकी सिंह ने विभाजन विभीषिका के दौरान बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सभी अतिथियों, स्वतंत्रता सेनानी व उनके आश्रितों, विस्थापित परिवार के लोगों के प्रति धन्यवाद भी ज्ञापित किया। उन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान बलिया जिला का नाम ब्रिटिश पार्लियामेंट में उल्लेखित होने का वर्णन करते हुए कहा कि देश की अजादी में बलिया का योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू ने से सबके प्रति आभार व्यक्त किया। उपेन्द्र तिवारी,विनोद शंकर दुबे, विजय बहादुर सिंह ,छठु राम, सुरेंद्र सिंह, अमिताभ उपाध्याय, संजय मिश्रा ,अरुण सिंह बंटू ,संजीव कुमार डंपू, कृष्णा पांडे, प्रदीप सिंह, अशोक यादव, नितेश मिश्रा,पंकज सिंह मुकेश सिंह आदित्य लोग उपस्थित रहे।

Responsive Ad Your Ad Alt Text

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Responsive Ad Your Ad Alt Text