SPV

आर्गेनिक खेती से बनी शुद्ध गुड़ व शकर ने किसान हरप्रीत को दिलाई एक अलग पहचान

विमल मिश्रा
स्वतंत्र पत्रकार विजन

लखीमपुर खीरी।
जिले के निघासन कस्बे के रहने वाले प्रगतिशील किसान हरप्रीत ने ऑर्गेनिक खेती के माध्यम से अपने खेत में ही कोल्हू लगा रखा है। जिसकी मदद से ये शुद्ध केमिकल मुक्त गुड व
शक्कर बनाते है फिर उसे मार्केट में बेचते है। हरप्रीत का कहना है कि आज के दौर में लोगों में शुद्ध चीजों की मांग है मगर उन्हें शुद्ध चीजें नही मिल पाती है। जिसको देखते हुए इन्होंने स्वयं आर्गेनिक खेती की शुरुआत की और गन्ने की अच्छी फसल पैदा की जिसके बाद उसी गन्ने से इन्होंने शुद्ध आर्गेनिक गुड व शक्कर बना कर बाजार में बेचा जिससे इन्हे अच्छा मुनाफा हुआ और लोगों की डिमांड बढ़ती गई।
लगभग 40 वर्षीय हरप्रीत सिंह पहले सेना में थे।वहां से सेवानिवृति होने के बाद तीन वर्ष पूर्व से आर्गेनिक खेती की शुरुआत की है और इनके खेती करने के अंदाज ने उन्हें क्षेत्र में एक नई पहचान दी है।यह आर्गेनिक गन्ने की फसल को इस तरह से उगाते है कि इसके साथ में ही ये आर्गेनिक आलू, लहसुन, टमाटर व पपीता व अन्य हरी सब्जियां की भी खेती करते है। हरप्रीत ने बताया कि गन्ने की बुआई इस ढंग से करते है कि गन्ने के बीच में वह इतनी जगह छोड़ते है कि वहां अन्य फसल भी उगाई जा सके। हरप्रीत क्षेत्र में इतना प्रचलित हो गए है कि इनके पास आर्गेनिक गुड व शक्कर की इतनी मांग होती है जिसे ये पूरा नहीं कर पाते। इनके फार्म हाउस जिसका नाम गुरु नानक रसायन मुक्त कृषि फार्म पर कई बार कृषि विभाग के अधिकारी भी जाकर इनकी आर्गेनिक युक्त खेती को देखा व इनके द्वारा निर्मित गुड का स्वाद चखा है। इन्हे कृषि विभाग की तरफ से सम्मानित भी किया जा चुका है। मंगलवार को जिला कृषि उपनिदेशक अरविंद मोहन मिश्र ने स्वयं फार्म पर पहुंच आर्गेनिक खेती को देखा और किसान हरप्रीत की तारीफ करते हुए इसे और जोर देने के लिए प्रोत्साहित किया इस बीच क्षेत्र के किसान व कृषि विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

Exit mobile version