SPV

आकलन के लिए डीएम ने बीकापुर में कराई धान की क्राप कटिंग

रिपोर्ट गुड्डू यादव
स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाजीपुर – जनपद में आज क्राप कटिंग प्रयोग के आधार पर फसलों की औसत उपज और उत्पादन के ऑकड़े तैयार किये जाते है जिससे उत्पादन की सटीक जानकारी प्राप्त की जाती है। क्राप कटिंग के प्रयोग के आधार पर ओलावृष्टि,भारी वर्षा एंव अन्य नुकसान से फसलों की बीमा की राशि निर्धारित की जाती है।
इसी सिलसिले में आज  जिलाधिकारी आर्यका अखौरी की उपस्थिती मे ग्राम बिकापुर तहसील सदर में शैलेन्द्र कुमार तिवारी एवं निताबी देवी के खेत मे धान की क्राप कटिंग कराई गयी। इस दौरान शैलेन्द्र कुमार तिवारी के खेत में 43.03 वर्ग मीटर या .0043 हेक्टेयर खेत में क्राप कटिंग मौके पर कराई गयी। जिसमें 10.330 किग्रा उपज तौलाई के दौरान  प्राप्त हुई तथा निताबी देवी के खेत में 43.03 वर्ग मीटर या .0043 हेक्टेयर खेत में क्राप कटिंग मौके पर कराई गयी। जिसमें 21.640 किग्रा उपज तौल के दौरान प्राप्त हुई।
जिलाधिकारी ने किसानो को अपने नजदीकी धान क्रय केन्द्रो पर धान बेचने की सलाह दी जिससे उन्हे अपने धान का उचित मूल्य मिल सके। उन्होने किसान बन्धु से आग्रह किया कि किसी भी बिचौलियों के बहकावे मे न आये। जिलाधिकारी ने जनपद के सभी किसानो से अपने-अपने खेतो में पराली न जलाने की अपील की पराली को नष्ट/खाद बनाने के लिए डी-कम्पोजर का उपयोग करने को कहा डी-कम्पोजर राजकीय कृषि भण्डार पर निःशुल्क उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने  उपस्थित किसानो को डी-कम्पोजर का वितरण किया। इस मौके पर उप निदेशक कृषि अतीन्द्र सिंह, तहसीलदार सदर, अपर सांख्यकी अधिकारी अनुराग जगत श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान बिकापुर एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहें।

Exit mobile version