SPV

चीनी दूतावास पर भारत तिब्बत सहयोग मंच का प्रचंड प्रदर्शन

मानवता की दृष्टि से चीन पूरी दुनिया के लिए नासूर बन चुका है :पंकज गोयल*

जया अग्रवाल,
दिल्ली

  नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास पर भारत-तिब्बत सहयोग मंच ने आक्रोश व्यक्त करते हुए प्रचंड प्रदर्शन किया । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक माननीय डॉ. इंद्रेश कुमार जी के मार्गदर्शन में संचालित भारत-तिब्बत सहयोग मंच दिल्ली प्रांत के कार्यकारी अध्यक्ष  सुनील गर्ग के नेतृत्व में किए गए इस प्रचंड प्रदर्शन में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित राष्ट्रीय महामंत्री  पंकज गोयल ने कहा कि चीन मानवता की दृष्टि से पूरी दुनिया के लिए नासूर बन गया है । चीन अपनी विस्तार वादी नीति के कारण अपने पड़ोसी देशों के लिए खतरा बन चुका है । इसी विस्तार वादी नीति के तहत 20 अक्टूबर 1962 को चीन ने भारत के खिलाफ़ युद्ध छेड़ दिया और भारत की काफी भूमि हड़प ली । चीन ने दुनिया के सबसे शांति प्रिय देश तिब्बत पर भी अवैध कब्ज़ा किया हुआ है ।

  भारत तिब्बत सहयोग मंच 1962 में चीन द्वारा किए गए हमले की घोर निन्दा करता है और उससे आग्रह करता है कि चीन अपनी हद में रहे और चैन से रहे तथा अन्य देशों को भी चैन से रहने दे । श्री गोयल ने कहा कि चीन जैसा देश जिस देश का भी पड़ोसी होगा वह तो वैसे भी चैन से नहीं रह पायेगा किन्तु मेरा स्पष्ट रूप से मानना है कि एक न एक दिन तो चीन की तानाशाही खत्म होगी, घुटनों के बल आयेगा तब उसे तिब्बत को आजाद करना पड़ेगा और कैलाश मानसरोवर भी मुक्त होगा ।

 भारत-तिब्बत सहयोग मंच के कार्यकर्ता भारी संख्या में हाइफा चौक कर एकत्रित हुए और नारे लगाते हुए आगे बढ़ने लगे तो सुरक्षा बलों ने आगे से रोक लिया । इस अवसर पर मुख्य वक्ता एवं राष्ट्रीय महामंत्री  पंकज गोयल के अतिरिक्त केंद्रीय अल्पसंख्यक आयोग, भारत सरकार की सदस्य श्रीमती रिंचिन लामो, निर्वासित तिब्बत सरकार के पूर्व डिप्टी स्पीकर आचार्य याशी फूंछोक,  सूर्यभान पांडेय,  रवीन्द्र गुप्ता, वीरेन्द्र अग्रवाल, चौधरी मांगेराम, श्रीमती श्वेता सैनी, श्रीमति संजना चौधरी,  नेत्रपाल शर्मा आदि कई वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किएl प्रदर्शन में उपस्थित लोगों में चीन के विरुद्ध काफी आक्रोश देखने को मिला l

इस प्रदर्शन का संचालन महामंत्री एडवोकेट ललित कुमार जादौन एवं डॉ. आर. पी. सिंह ने किया.

Exit mobile version