SPV

सुजिया गांव में 33 बिंदुओं की लोकायुक्त टीम ने की जांचकहीं पर मिली खामियां तो कहीं टीम ने जताई संतुष्टि

रिपोर्ट कमलेश यादव
स्वतंत्र पत्रकार विजन

संतकबीरनगर – जिले के सेमरियावा ब्लॉक स्थित सुजिया गांव में यार मोहम्मद नामक एक शिकायतकर्ता ने गांव में विकास कार्यों के 33 बिंदुओं पर वित्तीय अनियमितता की शिकायत लोकायुक्त में की थी,माननीय लोकायुक्त ने मामले को संज्ञान में लेते हुए उसकी जांच का आदेश खलीलाबाद सदर एसडीएम शैलेश दुबे और उनकी टीम को दी, उसी क्रम में सुजिया गांव पहुंची लोकायुक्त टीम की अध्यक्षता कर रहे सदर एसडीएम शैलेश दुबे ने गांव के 33 बिंदुओं की जांच की, जांच के दौरान उन्होंने शिकायतकर्ता द्वारा दी गई 33 बिंदुओं की शिकायत पर स्थलीय निरीक्षण किया, स्थलीय निरीक्षण के दौरान शिकायतकर्ता की शिकायत पर नाली खड़ंजा और मनरेगा के तहत कराए गए तालाब की खुदाई के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया।

क्या है शिकायतकर्ता की शिकायत।

शिकायतकर्ता यार मोहम्मद का आरोप की सुजीया गांव के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि और सचिव के मिली भगत से गांव में कई ऐसे कार्य जो आधे अधूरे है उसे पूर्ण दिखाकर उसका भुगतान करा लिया गया, जिसमे तत्कालीन सचिव और वर्तमान सचिव की भूमिका भी संदिग्ध है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाते हुए कहा कि ग्राम प्रधान और सचिव मिली भगत कर एक ही कार्य पर डबल भुगतान करा लिया गया है।और धन का आपस में बंदर बाट कर लिया गया है। उसकी शिकायत पर लोकायुक्त ने संज्ञान लेते हुए 33 बिंदुओं पर जांच के आदेश दिए हैं। उसी की जांच करने लोकायुक्त टीम सुजिया गांव पहुंची है।

पूरे मामले पर क्या कहा ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि शिकायतकर्ता द्वारा गांव के एक गढ्ढे पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था, जिससे गांव के लोगों को जल निकासी की समस्या से जूझना पड़ रहा था।जिसकी शिकायत प्रधान को ग्रामीण द्वारा निरंतर मिलती रहती थी। प्रधान ने स्थानीय प्रशासन की मदद से लोगों की समस्याओं का निस्तारण करते हुए गढ्ढे पर हुए अतिक्रमण को हटवा कर नाला निर्माण करवा दिया, जिससे गांव के दर्जन लोगों के पानी निकालने की समस्या समाप्त हो गई जिससे खार खाए शिकायतकर्ता ने गांव में वित्तीय अनियमितता की शिकायत पहले तो स्थानीय प्रशासन से की स्थानीय प्रशासन ने सारे मामले को समय रहते ही पारख लिया था इसलिए इस पर कोई कार्रवाई नहीं की, लेकिन शिकायतकर्ता द्वारा माननीय लोकायुक्त को गुमराह कर फर्जी शिकायत कर रहा है, जीन बिंदुओं की उसने शिकायत की है वह सारे कार्य धरातल पर कराए गए है।

लोकायुक्त की टीम की अध्यक्षता कर रहे सदर एसडीएम शैलेश दुबे ने कहा माननीय लोकायुक्त के निर्देश पर गांव में जिन बिंदुओं पर जांच की गई है। उस कार्य को एक-एक करके बारीकी से देखा गया है।शिकायतकर्ता द्वारा जिन बिंदुओं की शिकायत की गई है उसमें कुछ बिंदु ऐसे हैं जिस पर खामियां मिली है और कुछ बिंदु पर काम ठीक-ठाक पाए गए हैं, अभिलेखों का मिलान किया जाएगा जो कुछ निकाल कर सामने आएगा उसकी जांच रिपोर्ट माननीय लोकायुक्त को प्रस्तुत की जाएगी।

Exit mobile version