Site icon SPV

*विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम ने कासिमाबाद ब्लॉक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण ।

रिपोर्ट कमलेश कुमार स्वतंत्र पत्रकार विजन

गाजीपुर । राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में 10 अगस्त से सर्वजन दवा वितरण (एमडीए) कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसको लेकर शासन व जनपद स्तर पर हर संभव तैयारियाँ की जा रहा हैं। इसी क्रम में गुरुवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम ने कासिमाबाद ब्लॉक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) का निरीक्षण किया। तत्पश्चात जनपद मुख्यालय आकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय का भ्रमण करते हुये सीएमओ डॉ देश दीपक पाल से भी मुलाक़ात की। टीम में डॉ कमलाकर एवं डॉ निशांत शामिल थे।
कासिमाबाद में तैयारियों की समीक्षा के बाद टीम ने जनपद मुख्यालय पर आकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी से फीडबैक शेयर किया। फीडबैक के अनुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने गतिविधियों को ससमय पूरा करने का आश्वासन दिया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) मनोज कुमार ने एमडीए अभियान की समस्त तैयारियों के बारे में टीम को अवगत कराया। साथ ही उन्होंने बताया कि जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य कि अध्यक्षता में अंतर्विभागीय बैठक की जा चुकी है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग सहित समस्त विभागों से सहयोग लिए जाने को लेकर चर्चा की गई। पार्टनर संस्थाओं से भी सहयोग लेने के बारे में चर्चा हुई। इसके अलावा जनपद स्तरीय प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (टीओटी) की कार्यशाला भी पूरी हो चुकी है। ब्लॉक स्तर पर सभी स्वास्थ्यकर्मियों को भी प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सभी दवा वितरण कर्मी (ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर) को भी लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह अभियान सभी 16 ब्लॉकों में चलाया जाएगा। सभी ब्लॉक सीएचसी व पीएचसी के अधीक्षक व प्रभारी चिकित्साधिकारियों को माइक्रोप्लान के अनुसार अभियान को सफल बनाने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही अभियान में खोजे जाने वाली फाइलेरिया रोगियों को चिन्हित करते हुए उसे ई कवच पोर्टल पर फीडिंग करने का निर्देश दिया गया है। जिससे उनका फॉलो अप किया जा सके और फाइलेरिया प्रभावित अंगों की देखभाल के लिए रुग्णता प्रबंधन व दिव्यांगता रोकथाम (एमएमडीपीे) किट भी प्रदान की जा सके। इसके अलावा बताया गया कि पाथ, पीसीआई और सीफार के सहयोग से समुदाय स्तर पर जन जागरूकता गतिविधियां भी आयोजित की जा रही हैं।
कासिमाबाद ब्लॉक सीएचसी पहुंचकर टीम ने वहां के अधीक्षक डॉ नवीन सिंह से एमडीए अभियान की तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान टीम ने दस्तावेजों और सामुदायिक स्तर पर की जा रहीं गतिविधियों की रिपोर्टिंग आदि के बारे जानकारी ली। टीम के साथ जिला मलेरिया अधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

Exit mobile version