Site icon SPV

जिला कार्यक्रम अधिकारी बनी एक दिन के लिए पूर्णिमा कुशवाहा

स्वतंत्र पत्रकार विजन
शशिकान्त जायसवाल

गाजीपुर। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रम मिशन शक्ति-05 के विशेष अभियान फेज -05 के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके क्रम में सोमवार को एक दिन की जिलाधिकारी प्रियंका कुशवाहा को बनाया गया तो वहीं मंगलवार को इसी कार्यक्रम के तहत पूर्णिमा कुशवाहा जो एम ए इंग्लिश की छात्रा है उसे बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा एक दिन के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी बनाया गया ।
पूर्णिमा कुशवाहा के द्वारा आज जिला कार्यक्रम अधिकारी पद पर एक दिन के लिए पद संभाला और विभागीय कार्यों के बारे में जानकारी लिया। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे के द्वारा विभाग से संबंधित एवं पोषाहार के साथ ही साथ विभाग के द्वारा कुपोषण को लेकर किया जा रहे कार्यों के बारे में विशेष रूप से जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि जनपद में आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से किस तरह से गांव गांव पोषाहार पहुंचने के साथ ही गर्भवती और कुपोषित को सुपोषित करने का कार्य किया जाता है। इस दौरान एक दिन की जिला कार्यक्रम अधिकारी के सामने पूर्व ग्राम प्रधान चाड़ीपुर देवकली के द्वारा पोषाहार को लेकर एक शिकायत की गई थी। उस शिकायत को पूर्णिमा ने देखा और बाल विकास परियोजना देवकली को शिकायत के निस्तारण के लिए आदेशित भी किया। इस दौरान उपस्थिति पंजिका भी देखते हुए आज के कार्यों का अंजाम दिया। वहीं जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने पूर्णिमा कुशवाहा को बुके देकर सम्मानित भी किया।
उन्होंने बताया कि मिशन शक्ति का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्तिकरण बनाना है, जिसके तहत जिले कि मेधावी छात्राओं को उच्च पदों पर आसीन किया गया इसका उद्देश्य यह है कि हमारी नई युवा पीढ़ी जो स्कूली शिक्षा में अध्यनरत हैं, उन्हे इसके माध्यम से प्रेरणा मिल सके तथा शासन प्रशासन के उच्च पदों पर जाने के लिए उनका मनोबल बढ़ सके। उन्होने कहा कि नारी के सम्मान से ही देश का गौरव बढ़ेगा आज के समय में बेटियां भी बेटों से किसी भी क्षेत्र मे पीछे नहीं हैं उन्हे बिना भेद भाव के शिक्षित कर आगे बढ़ाने की जरूरत है।

Exit mobile version