Site icon SPV

जिले की नौ ग्राम पंचायतों को मिला टीबी मुक्त ग्राम पंचायत का सम्मान एडीएम समेत वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने जिलाधिकारी की तरफ से दिया पुरस्कार

स्वतंत्र पत्रकार विजन
इक़बाल अहमद

जनपद गोरखपुर जिले की नौ ग्राम पंचायतों को गांधी जयंती पर टीबी मुक्त ग्राम पंचायत के तौर पर कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को सम्मानित किया गया । एडीएम (ई) पुरुषोत्तम दास गुप्ता, एडीएम सिटी अंजनी कुमार सिंह, सीआरओ सुशील कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट हिमांशु, अपर नगर मजिस्ट्रेट अमित जायसवाल और एसडीएम दीपक सिंह एवं आरती साहू ने जिलाधिकारी कृष्णा करूणेश की तरफ से कार्यक्रम में पहुंचे छह ग्राम प्रधानों को यह सम्मान दिया । सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए एडीएम ई ने कहा कि टीबी मुक्त अभियान में ग्राम प्रधानों की भूमिका अहम है। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान के सम्मान से अन्य जनप्रतिनिधि टीबी मुक्ति के अभियान में भागीदार बनेंगे। सम्मानित प्रधान दूसरे गांव के प्रधान से जब अपने अनुभव साझा करेंगे तो इसका लाभ पूरे राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम को मिलेगा। इस मौके पर जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ गणेश यादव ने बताया कि बड़हलगंज ब्लॉक के विमुटी, सहजनवां ब्लॉक के भलुआ, रामपुर गरथौली, सरदारनगर ब्लॉक के कुसुली और गोला ब्लॉक के ऊंचगांव, ददरा, दीपगढ़ और अहिरौली ग्राम पंचायत को टीबी मुक्त घोषित किया गया है। पहली बार टीबी मुक्त होने पर इन गांव के ग्राम प्रधान को कास्य पुरस्कार के तौर पर महात्मा गांधी का कास्य रंग प्रतिमा दी गई है। अगले वर्ष टीबी मुक्त होने पर इन गांवों को रजत पुरस्कार और लगातार तीसरे वर्ष टीबी मुक्त होने पर स्वर्ण पुरस्कार दिया जाएगा। लगातार तीन वर्षों तक जो गांव टीबी मुक्त रहेंगे उनके बाहर टीबी मुक्त गांव का बोर्ड भी लगाया जाएगा।
इस मौके नोडल अधिकारी आरटीपीएमयू डॉ बीएम राव, उप जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ विराट स्वरूप श्रीवास्तव, डीपीसी धर्मवीर प्रताप सिंह, पीपीएम समन्वयक अभय नारायण मिश्रा, मिर्जा आफताब बेग, कमलेश कुमार गुप्ता, केके शुक्ला, इंद्रनील, राघवेंद्र तिवारी, मयंक श्रीवास्तव, शक्ति पांडेय, ओम प्रकाश, अजीत कुमार पांडेय, भानु आदित्य और सत्य प्रकाश भारती प्रमुख तौर पर मौजूद रहे। सहजहनवां ब्लॉक के टीबी मुक्त भलुआ के ग्राम प्रधान अभिमन्यु सिंह (28) और ओम प्रकाश गुप्ता (40) ने बताया कि गांव में एक टीबी के केस निकला था । स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर 60 से अधिक संभावित रोगियों की जांच कराई गई। गांव टीबी मुक्त रह सके, इसके लिए अधिकाधिक लोगों की टीबी जांच हर वर्ष कराई जाएगी और अगर कोई नया मरीज मिलता है तो उसका तुरंत इलाज शुरू कराया जाएगा। यह सम्मान पूरे गांव का सम्मान है। गोला ब्लॉक के ऊंचगांव से ग्राम प्रधान जय सिंह मौर्या, अहिरौली द्वितीय से राघवेंद्र दूबे, अहिरौली से राजेश यादव, बलहलगंज के विमुटी गांव की देवन्ती यादव, सहजनवां के भलुआ गांव से अभिमन्यु सिंह और रामपुर गरथौली गांव के ओम प्रकाश गुप्ता को प्रशासनिक अधिकारियों ने कलक्ट्रेट सभागार में सम्मानित किया। सरदारनगर ब्लॉक के कुसुली गांव की ग्राम प्रधान सरस्वती देवी को जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ गणेश यादव द्वारा एडीओ पंचायत सरदारनगर राधेश्याम जायसवाल की उपस्थिति में जिला क्षय रोग केंद्र में सम्मानित किया गया। गांधी जयंती पर जिला कुष्ठ उन्मूलन कार्यालय और जिला क्षय रोग केंद्र पर अधिकारी डॉ गणेश यादव ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया। इस मौके पर दोनों कार्यालयों के कर्मियों ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी।

Exit mobile version