Site icon SPV

कृषि विभाग की,आत्मा ,योजना में घोटाला

स्वतंत्र पत्रकार विज़न
रिपोर्ट गुड्डू यादव

गाजीपुर। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसनो की आय बढ़ाने के लिए तमाम योजनाएं संचालित हो रही है लेकिन इन योजनाओं का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है जिससे किसानों की हालत आज भी पहले की तरह बनी हुई है उनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है सरकार की योजनाओं की बात करें तो किसानों की आय बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण योजना आत्मा योजना का संचालन होता है।
प्रत्येक विकासखंड में रवि और खरीफ सीजन में लगभग पांच फॉर्म स्कूलों का आयोजन किया जाता है।
फॉर्म स्कूल के आयोजन का उद्देश्य यह है कि जिस किसान के यहां उक्त आयोजन हो उसके साथ समीपवर्ती किसान भी खेती की उन्नत तरीकों को जानकर लाभ प्राप्त कर सकें।
फॉर्म स्कूल संचालन में पूरे जनपद में 12 माह में 23.52 लाख खर्च होता है
विभागीय सूत्रों के अनुसार कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा आत्मा ,योजना में किसान घोटाला तथा किसानों के साथ धोखाधड़ी किया गया है। आत्मा योजना फॉर्म स्कूल संचालन में लगभग प्रति फॉर्म स्कूल 29400 रुपये शासन द्वारा खर्च किए जाते हैं। इस हिसाब से प्रत्येक विकासखंड में प्रति वर्ष 1लाख 47000 रूपया खर्च होता है पूरे जनपद का खर्च 1 वर्ष में रुपया 23 लाख 52000 के लगभग है जिले में संचालित 48 कृषि फार्म स्कूल के ना तो संचालकों का पता है और ना ही स्कूल का सभी का लेखा-जोखा कागज में मौजूद है प्रति स्कूल 29414 रुपए खर्च का वार्षिक ब्यौरा कागज में मिल जाएगा यह राशि किसकी जेब में जा रही है जांच का विषय है। विभागीय सूत्रों के अनुसार नेशनल मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्टेंशन एंड टेक्नोलॉजी योजना अंतर्गत खरीफ वर्ष 2024, 25 में संचालित 48 फॉर्म स्कूलों के प्रशिक्षण सामग्री आईपीएम किट 1200, दरी48, साहित्य 1344 एवं बोर्ड खरीदने के लिए लगभग 2000 रुपए खर्च करना होता है एक किसान को 1 हेक्टर खेत के लिए खाद ,बीज के लिए 7500 रुपया किसान के खाते में देना होता है वह भी विभाग के खास लोगों के खाते में ही जाता होगा ।उप कृषि निदेशक से जेम पोर्टल पर 6 जून 2024 को निविदा आमंत्रित करने के लिए स्वीकृत मांगी गई लेकिन बिना आदेश के ही विभागीय बाबू ने अन्नू इंटरप्राइजेज चंदौली से 2 लाख 39 हजार 580 रुपए का समान क्रय लिया गया ।जो प्रतीत हो रहा है कि यह फर्जी है।
किसान और संचालक योजनाओं से अनभिज्ञ
फॉर्म स्कूल की बात करें तो संचालक और किसान दोनों योजनाओं से ही अनभिज्ञ है योजना के तहत किसानों की एक-एक हेक्टेयर भूमि में समग्र खेती का प्रदर्शन किया जाना है ।स्कूलों में एचीवर फार्मर की तैनाती की गई है ये एचीवर ब्लॉक की 50 किसानों को आधुनिक तकनीकी के तहत खेती करने के तरीके बताएंगे

उप कृषि निदेशक अतेंद्र सिंह से आत्म योजना से संचालित फॉर्म स्कूलों से जानकारी लेने के लिए कई बार फोन से संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

Exit mobile version