Site icon SPV

मुख्य विकास अधिकारी ने किया राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ, 01 सितंबर से 30 सितंबर तक होगा संचालित

स्वतंत्र पत्रकार विज़न
गुड्डू यादव

गाजीपुर। जनसमुदाय तक स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता संबंधित व्यापक प्रचार प्रसार एवं प्रभावी व्यवहार परिवर्तन हेतु जनआंदोलन के रूप में प्रतिवर्ष के भाँति इस वर्ष भी ‘‘राष्ट्रीय पोषण माह‘‘ का अयोजन 01 से 30 सितम्बर 2024 तक किया जायेगा जिसके क्रम में लखनऊ स्थित लोक भवन से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस कार्यक्रम का विधिवत बटन दबाकर उद्घाटन किया तो वही गाजीपुर में नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल, एमएलसी विशाल सिंह चंचल के प्रतिनिधि प्रदीप पाठक मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार वैश्य ने गर्भवती महिलाओं के गोद भराई और बच्चों का अन्नप्राशन करा कर इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। 1 सितंबर से 30 सितंबर तक चलने वाले राष्ट्रीय पोषण माह का थीम पोषण के साथ पढ़ाई भी है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडे ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह 2024 को लेकर शासन की तरफ से कई तरह के कार्यक्रम करने के गाइडलाइन आए हुए हैं। उसी के क्रम में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय पोषण माह अभियान का शुभारंभ किया गया। जिसमें मुख्यमंत्री के द्वारा लखनऊ के लोक भवन में किए गए कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा गया। इसी दौरान मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में कुपोषण को दूर करने के लिए इस कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने तीन से 5 वर्ष के बच्चों के बीच स्वास्थ प्रतिस्पर्धा करने के भी बात कही। साथ ही कोरोना कल के दौरान आशा आंगनबाड़ी एएनएम के द्वारा किए गए कार्य की सराहना भी किया।
उन्होंने बताया कि आज के राष्ट्रीय पोषण माह की थीम पोषण के साथ पढ़ाई भी जिसके लिए जनपद के सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को तीन दिनों की ट्रेनिंग देकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत एनीमिया से ग्रसित किशोरियों और कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए इस माह विभाग के द्वारा कई तरह के कार्यक्रम स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से संचालित किए जाएंगे। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष सरिता अग्रवाल विशिष्ट अतिथि प्रदीप पाठक और मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा पांच गर्भवती महिलाएं और पांच बच्चों का अन्नप्राशन करा कर राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारंभ किया गया। इस दौरान विभाग के द्वारा चलने वाले विभिन्न गतिविधियों में बेहतर काम करने वाली आंगनबाड़ियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में सभी ब्लॉकों के सीडीपीओ, सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही अन्य लोग मौजूद रहे।

Exit mobile version